The Legendary Tale of Bihar's Majestic Pul: Gadi Nahi Chhadi, Pul Luti Bhaidi, Kahani Sunaidi!

 **बिहार के पुल गिर गए, लेकिन कम से कम कोई गाड़ी नहीं चल रही थी!**



बिहार में निर्माणाधीन एक नया पुल रविवार, 5 जून 2023 को गिर गया। यह पुल गंगा नदी के ऊपर बन रहा था और भागलपुर और खगड़िया जिलों को जोड़ने का काम कर रहा था। इस गिरावट में कोई क्षति नहीं हुई है।


यह पुल बिहार स्टेट ब्रिज कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (BSBC) द्वारा निर्मित किया जा रहा था। यह एक चार लेन वाला पुल था, जिसकी कुल लंबाई 2.5 किलोमीटर थी। यह पुल 2020 तक पूरा होना था, लेकिन अब यह अब तक बार-बार आगे बढ़ा दिया गया था।


पुल की गिरावट का कारण अभी जांच में है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों ने यह सुझाव दिया है कि गिरावट का कारण गंभीरता से कमजोर गुणवत्ता के सामग्री या अस्तव्यस्त निर्माण प्रथाओं का हो सकता है।


पुल के गिर जाने से बिहार में अन्य पुलों की सुरक्षा पर सवाल उठे हैं। राज्य में कई पुल ऐसे हैं जिनकी मरम्मत या पुनर्निर्माण क


ी जरूरत है।


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुल के गिरने की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने BSBC को निर्देश दिए हैं कि राज्य में अन्य पुलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं।


पुल के गिरने से बिहार को बड़ा झटका लगा है। पुल की यह विकास करने और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ाने में मदद करने की उम्मीद थी।


पुल के गिरने ने बिहार के अवसंरचना की स्थिति को लेकर चिंता बढ़ा दी है। राज्य में सड़कों, पुलों और स्कूलों की गुणवत्ता समस्याओं का एक लंबा इतिहास है।


पुल के गिरने से हमें याद दिलाता है कि बिहार को अपने अवसंरचना में निवेश करने की आवश्यकता है। राज्य को निवेश और रोजगार सृजन के लिए अपनी सड़कों, पुलों और अन्य अवसंरचना की गुणवत्ता में सुधार करने की आवश्यकता है।


**लेकिन कम से कम गिरते समय कोई गाड़ी नहीं चल रही थी।**


हाँ, यह सही है, पुल तब गिरा जब यह अभी भी निर्माणाधीन था


। तो जब इसने नदी में गिरने का फैसला किया, तब कोई कार, ट्रक या बस पर नहीं थी।


ये तो उसे संतुष्ट करने के लिए काफी कम्फर्ट देता है जिन लोगों को पुल के पूरा होने पर आशा थी। लेकिन यह सोचना थोड़ा मजेदार है।


क्योंकि हर दिन आप किसी को नहीं देखते जो बिना किसी को चोट पहुंचाए पुल गिरते हुए होता है।


तो, चलो इस पर बिहार स्टेट ब्रिज कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन की कड़ी मेहनत की जाए। आशा है कि आपका अगला पुल थोड़ा मजबूत होगा।

Post a Comment

0 Comments